MS Excel Comments in Hindi :- इस पोस्ट मे हम ये देखेंगे की MS Excel में Comments का उपयोग कैसे करें, और देखेंगे की कैसे हम कई Comments का अच्छे से प्रबंधन कैसे कर सकते हैं, इस पोस्ट के पहले मैंने कई और पोस्ट लिखी है, जिसमे मैंने एक्सेल को उपयोग में कैसे लाये, ये काफी अच्छे से बताया हैं .
MS Excel Comments: -पहले तो से समझते हैंं, की MS Excel में Comments क्या होता हैं, और इसका उपयोग और प्रबंधन, हम कैसे कर सकते हैं, तो मान लीजिये की आप के पास कंपनी के सेल्स से जुड़े हुए कुछ डाटा हैं, जो की आप को एक्सेल में मिला हैं,जैसा की निचे दिए हुवे स्क्रीन में दिया गया हैं.
जैसा की ऊपर दिए हुए इमेज में आप देख सकते हैं, की फाइनेंस ईयर 2020 – 2021 के प्लान कॉलम को मैंने खली छोड़ दिया हैं, और में चाहता हूँ, की ये कॉलम मेरे कंपनी के हर ब्रांच के सेल्स एग्जीक्यूटिव भरे और डाटा पर कमेंट दे, उसके बाद ये शीट मेरे पास आएगी और फिर मैं इसमें डाटा को चेंज करते हुए कमेंट दूंगा, इससे हम एक दूसरे जो भी बात करेंगे वो दर्ज हो जायेगी, जिससे इस शीट को समझने में आसानी होगी.
तो चलिए देखते हैं, की एक्सेल में कमेंट को कैसे किसी एक पर्टिकुलर row / column के ऊपर लिखा जाता हैं, इसके लिए निचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करें .
मैंने ऊपर दिए हुए इमेज में सबसे पहले कॉलम जिसमें की 420000 वैल्यू हैं उस पर क्लिक किया हैं, अब यूजर राइट क्लिक करे “‘H’ 5 (item)” पर, जैसा की निचे दिए हुए स्क्रीन में दिया गया हैं, इसके बाद दुसरे स्टेप में “New Comment” पर क्लिक करें .अब जैसे ही आप “New Comment” पर क्लिक करेंगे, आप को एक comment बॉक्स मिलेगा, जैसा की आप स्टेप 3 में देख रहें हैं, अब इस बॉक्स में आप अपने हिसाब से कमेंट को लिखे, स्टेप चार में मैंने कमेंट लिखा हैं “कृपया जाँच करें” और फिर स्टेप चार में दिए हुए हरे कलर के बटन को प्रेस करें, प्रेस करते से ही, आपका नाम और, किस समय कमेंट किया हैं , लिखा हुआ आएगा, जैसा की स्टेप पॉंच में दिख रहा हैं।
एक बार आप कमेंट लिख देते हैं, तो वो कमेंट आप को दिखने लगता हैं , जैसा की निचे दिए हुए इमेज में दिया हुआँ हैं।
अब एक बार ये कमेंट लिख जाता हैं, तो आप इस कमेंट के ऊपर और भी कमेंट लिख सकते हैं , जैसा की मैंने कमेंट के ऊपर जवाब दिया हैं।
निचे दिए हुए इमेज को देखे।
दिए हुए कमेंट के ऊपर जवाब देने के लिए, आप निचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करें।
ऊपर दिए हुए स्टेप्स से आप कमैंट्स लिख सकते हैं , और अगर कोई कमेंट आप को हटाना हो तो आप, उसे निचे दिए हुए स्टेप से हटा या डिलीट कर सकते हैं।
डिलीट कमेंट करने के लिए आप को उस जगह या फिर कॉलम के row को सेलेक्ट करना होगा जिसका कमेंट आप डिलीट करना चाहते हैं, जैसे मैं H5 का कमेंट डिलीट करना चाहता हूँ, अब सेल को सेलेक्ट करते हुए राइट क्लिक करें, जैसा की निचे दिए हुए इमेज मैं दिया गया हैं,
राइट क्लिक करने पर आप को कई ऑप्शन मिलेंगे, इनमें से एक ऑप्शन होगा “Delete Comment ” का, आप को बस एक ऑप्शन पर क्लिक करना हैं और कमेंट डिलीट हो जाएगा, स्टेप्स जानने के लिए निचे दिए हुए इमेज को फॉलो करें।
तो आज हमने सीखा की कैसे MS Excel में कमेंट क्यों उपयोग में लाते हैं और ये भी जाना की कमैंट्स का प्रबंधन (नए कमेंट को लिखना या पुराने कमेंट को डिलीट करना) कैसे करें।
अब नेक्स्ट पोस्ट में हम एक्सेल के बारे में और भी कुछ नया सीखेंगे।
थैंक यू।