Copy MS Excel Worksheet Data in Hindi – कैसे Worksheet डाटा को कॉपी करे -> इस पोस्ट मे हम देखेंगे की कैसे MS Excel वर्कशीट के डाटा को Copy करे, जैसा की आप जानते हैं की डाटा को मैनेज करना बहुत जरूरी है, तो अब सवाल ये उठता है की मैनेज करना क्यों जरूरी है ?
तो इसे ऐसे समझते है मान लीजिये की आप के वर्कबुक मे केवल एक वर्कशीट है और उसमे सिर्फ १० या १५ rows है तो इस केस मे डाटा का प्रबंधन करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी, मतलब की आप १० से १५ rows लिख सकते है पर जरा सोचिये की अगर आप के पास डाटा १०००० rows मे हो तो ? तब तो आप को उसका पूरा मैनेजमेंट करना ही पड़ेगा यानि की डाटा कॉपी करना पड़ेगा।
डाटा मैनेजमेंट कोई एक ब्लॉग का टॉपिक नहीं है इसके लिए कई ब्लोग्स लिखने पड़ेंगे पर आज के टॉपिक मे हम देखेंगे की कैसे MS Excel वर्कशीट डेटा को कॉपी कर सकते है और फिर अगले चेप्टर मे डाटा फॉर्मेट, फ़िल्टर टॉपिक देखेंगे।
अगर आप ने मेरी पहले की तीन क्लास मिस कर दी हो तो नीचे दिए हुवे लिंक पर प्रेस कर के आप फिछले टॉपिक्स के बारे मे पढ़ सकते है
MS Excel Workbooks and Worksheets – Move Or Copy Sheet Option In Hindi
तो आईये देखते है की डाटा को MS Excel की एक Worksheet से दूसरे Worksheet मे कैसे कॉपी कर सकते है।
इसके लिए सबसे पहले जिस शीट के डाटा को कॉपी करना है उस शीट को ओपन करते है जैसे की यहाँ मुझे “Advance Salary ” शीट के डाटा को कॉपी करना है “New Advance Salary ” Worksheet मे।
अब यहाँ हम देख सकते है की टेबल मे ( ID | Salary(INR) | Department | Location ) 4 कॉलम है जिन्हे हमे कॉपी करना है तो इसके लिए सबसे पहले इन चार कॉलम के सभी वैल्यू को सेलेक्ट सेलेक्ट कर लेते है जैसा की इमेज मे दिया है
अब हम नयी Worksheet को ओपन करेंगे (हमारे example मे हमे डाटा को “New Advance Salary ” मे save करना है तो इस शीट को ओपन करेंगे)और जिस सेल (जगह) पर कॉपी करना है वहा अपने माउस को क्लिक करे (जैसे मेरे example मे मुझे डाटा को कॉपी C3 से करना है तो मैंने कर्सर को C3 पर रखा है ) और राइट क्लिक कर दिया (निचे दिए हुवे इमेज को फॉलो करे) ।
जब आप तीसरे स्टेप पर जाते है तो आप को पेस्ट ऑप्शन मे 6 ऑप्शन दिखाई देते है, ऑप्शन कुछ इस तरह है।
1- Paste (P )
2-Values (V )
3-Formulas (F)
4-Transpose (T)
5-Formatting (R)
6-Paste Link (N)
अब सवाल ये उठता है की इनमे से कौन सा ऑप्शन सेलेक्ट करना चाहिए और उत्तर ये होगा की ये इस बात पर निर्भर करता है की आप की जर्रूरत क्या है।
हम इसे प्रक्टिकली समझेंगे की अगर हमने Copy MS Excel Worksheet data मे यदि ये ऑप्शन सेलेक्ट किया तो हमे क्या आउटपुट मिलेगा ।
1- Paste (P )- मान ले की मैंने ये Paste (P ) ऑप्शन सेलेक्ट किया तो मुझे एकदम same फॉर्मेट और वैल्यू मिलेगी बस थोड़ा सा एलाइनमेंट (कॉलम की लम्बाई और चौड़ाई आदि)ही चेंज करना पड़ेगा।
नोट- इस कॉपी ऑप्शन मे फार्मूला भी कॉपी हो जाता है।
2-Values (V )- अगर आप Values (V ) ऑप्शन सेलेक्ट करते है तो सिर्फ वैल्यू ही कॉपी होगी और formatting , formula आदि कॉपी नहीं होगा (कृपया नीचे दिए गए इमेज को देखे)
3-Formulas (F) – अगर आप Formulas (F) ऑप्शन सेलेक्ट करते है तो वैल्यू और फार्मूला दोनो ही कॉपी होगा पर formatting कॉपी नहीं होगी।
आप देख सकते है की फार्मूला भी कॉपी हुवा है कॉलम नंबर D5
4-Transpose (T)-अगर आप Transpose (T) ऑप्शन सेलेक्ट करते है तो ये कॉलम को row मे कन्वर्ट कर के पेस्ट कर देता है जैसे की नीचे दिए गए इमेज मे है।
5-Formatting (R)- अगर आप Formatting (R) ऑप्शन सेलेक्ट करते है तो ये सिर्फ Format को ही कॉपी करेगा पर वैल्यू और फार्मूला कॉपी नहीं होंगे जैसा की नीचे दिए गए इमेज मे डिस्प्लै हो रहा है।
6-Paste Link (N)- अगर आप Paste Link (N) ऑप्शन सेलेक्ट करते है तो ये लिंक पेस्ट करेगा मतलब की “Advance Salary ” शीट के डाटा लिंक को कॉपी करके “New Advance Salary ” Worksheet मे पेस्ट कर देगा।
जैसा की इमेज मे मैंने दोनों शीट (“Advance Salary ” , “New Advance Salary “) को दिखाया है साथ ही ये भी दिखाया है की ये वैल्यूज न कॉपी करके रेफ़्रेन्स लिंक कॉपी कर रहा है।
तो आज के क्लास मे हमने सीखा की कैसे Copy MS Excel Worksheet Data काम करता है और कैसे Worksheet डाटा को कॉपी करे तथा इसके क्या क्या ऑप्शन उपलब्ध है।
कृपया दिए गए इंस्ट्रक्शंस को दोहराने की कोसिस करे और अपना फीडबैक दे।
थैंक यू।
[pt_view id=”86c935ebv3”]