MS Excel Home Tab in Hindi

MS Excel Home Tab in Hindi- इस पोस्ट मे हम MS Excel के Home Tab के बारे मे जानेंगे और  कुछ प्रैक्टिकल example को करेंगे तो  सुरु करने के पहले मे बताना चाहूंगा की इस पोस्ट के पहले दो और पोस्ट लिखी गयी है MS Excel के बारे मे ।

अगर आप ने मिस कर दिया है तो आप इन्हे नीचे दिए लिंक से देख सकते हैं।

Microsoft Excel in Hindi बेसिक- पार्ट 2 और Microsoft Excel in Hindi बेसिक- पार्ट 1

तो आइये सुरु करते हैं –

MS Excel के “Home” Tab को रिबन मे “File” Tab के बाजू मे देखा  जा सकता है और ये सबसे महत्वपूर्ण Tab है क्योकि ये सबसे ज्यादा उपयोग मे लाया जाता हैं

ms-excel-home-tab01

हम home Tab के सभी टूल्स को समझेंगे और साथ मे ये भी देखेंगे की कैसे होम Tab के हेल्प से हम कैसे फॉर्मेटिंग कर सकते हैं। जैसा की आप  नीचे दिए गए स्क्रीन मे देख सकते हैं की कॉलम H , I ,J को हमने कैसे अच्छे से फॉर्मेटिंग किया हैं कॉलम B , C , D  मे

ms-excel-home-tab02

निचे दिए गए इमेज के अनुसार सबसे पहले कॉलम H , I ,J  को सेलेक्ट करेंगे (सेलेक्ट करने के लिए आप को  माउस को राइट क्लिक करते हुवे जहा तक सेलेक्ट करना होता हैं वह तक ड्रैग करे और फिर राइट क्लिक को छोड़ दे )

इसके बाद स्टेप 2(Border) पर क्लिक करते हुवे More Borders ऑप्शन पर क्लिक करेंगे

ms-excel-home-tab03

जैसे ही आप More Borders ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आप को एक विंडो डिस्प्ले होगी (जो निचे दिए हुवे इमेज के तरह होगी)

और इसमे आप को दिए हुवे 5  स्टेप्स को फॉलो करना होगा

ms-excel-home-tab04

ms-excel-home-tab05

जैसे ही आप पाँचवे स्टेप्स यानि की ओके बटन पर प्रेस करेंगे आप को बॉर्डर लाइन MS Excel  sheet मे दिखने लगेगी जैसा की नीचे दिए इमेज मे हैं।

ms-excel-home-tab06

अब हम ID , Salary(INR), Department  के हैडर का कलर और फॉर्मेट सही करेंगे इसके लिए सबसे पहले (step 1 ) हैडर को सेलेक्ट करे फिर दुसरे स्टेप मे टेक्स्ट का कलर सफेद रंग का सेलेक्ट करेंगे फिर तीसरे स्टेप मे हैडर का कलर अपने हिसाब से सेलेक्ट करे हमने यहाँ हैडर का कलर Blue सेलेक्ट किया हैं।

ms-excel-home-tab07

अब हैडर के टेक्स्ट की alignment नीचे दिए हुवे चौथे नंबर के स्टेप से कर लेंगे

ms-excel-home-tab08

ऐसे ही ID , Salary(INR), Department  कॉलम के वैल्यूज की alignment भी हम सेट  कर सकते हैं जिसे की निचे दिए हुवे इमेज मे मैंने किया हैं

ms-excel-home-tab09

तो इस प्रकार से आप Home  Tab का उपयोग कर के आसानी से टेबल की फॉर्मेटिंग कर सकते हैं अब नेक्स्ट पोस्ट मे हम Home  Tab के कुछ और options  को  प्रक्टिकली देखेंगे ।

थैंक यू।

error: Content is protected !!