MS Excel Charts – Column, Pie, Bar, Area Charts in Hindi

MS Excel Charts – Column, Pie, Bar, Area Charts in Hindi, MS Excel मे “Charts” “Pie”, “Bar”, “Area” Charts क्या होता है ?  इस पोस्ट मे हम MS Excel के “Charts” के बारे मे देखेंगे जैसे की “Pie”, “Bar”, “Area” Charts ।

एक्सेल मे चार्ट्स  एनालिसिस करने के उपयोग मे लाया जाता है, जैसे की मान लीजिये की आप के पास डिपार्टमेंट वाइज एम्प्लाइज की सैलरी है, अब आपको ये देखना है की कौन से डिपार्टमेंट के लोगो की सैलरी सबसे ज्यादा है या फिर ये जानना हो की लोकेशन वाइज आप कितनी सैलरी दे रहे है।

आप यहाँ इस तरीके के रिकॉर्ड को डाटा के रूप मे भी देख सकते है पर अगर ये चार्ट के रूप मे होगा तो आप आसानी से इसे एनालिसिस कर सकते है।

Excel charts (चार्ट्स) के प्रकार:-   MS एक्सेल मे चार्ट्स मूलतः 10 तरीके के होते है:-

1- Column

2- Line

3- Pie

4- Bar

5- Area

6- X Y (Scatter)

7- Stock

8- Surface

9- Radar

10- Combo

इन सभी चार्ट्स को आप INSERT > Charts ऑप्शन से देख सकते है जैसा की नीचे दिए हुवे इमेज मे है।

ms-excel-charts_01

हम इन सभी charts के बारे मे एक एक करके समझेंगे तो चलिए सुरु करते है :-

1- Column: – सबसे पहले जिस भी डाटा के ऊपर आप को चार्ट चाहिए उस डाटा पर क्लिक करते हुवे INSERT > Charts पर जाये (जैसा की ऊपर दिए हुवे इमेज मे है) उसके बाद Column पर क्लिक करे।

इस ऑप्शन को क्लिक करते ही आप को कॉलम चार्ट्स के कई ऑप्शन मिलते है जैसे की आप  निचे दिए हुवे किसी भी ऑप्शन पर क्लिक करते हुवे ओके बटन प्रेस कर देंगे तो आप को चार्ट मिल जायेगा ।

  • Clustered Column – इसमे आपको चार्ट्स “Clustered” लुक मे मिलते है और इसमे कंडीशनल formatting का ऑप्शन भी मिलता है।

ms-excel-charts_02

जैसे ही आप ओके बटन पर प्रेस करते है आप को चार्ट दिखने लगता है जैसा की नीचे दिए हुवे इमेज मे है (अभी यहाँ डिफ़ॉल्ट कलर दिख रहा है पर आप चार्ट का कलर चेंज कर सकते है जैसा की नीचे दिए हुवे इमेज मे मैंने बताया है)

ms-excel-charts_03

  • Stacked Column – इसमे आप को “Stacked” फॉर्मेट मे चार्ट मिलता है
  • 100% Stacked Column -इसमे आपको Stacked फॉर्मेट मे चार्ट मिलता है जो की 100 % भरा हुवा होता है।
  • 3-D Clustered Column – ये चार्ट मुझे सबसे ज्यादा पसंद है क्योकि की इसमे आप को Clustered लुक्स के साथ 3 डी मिलता है जो की दिखने मे काफी इम्प्रेसिव होता है।

ms-excel-charts_04

पर याद रखे की इस तरह का डिज़ाइनर चार्ट अपने आप नहीं बनता हमें डिफ़ॉल्ट चार्ट के ऊपर फ़िल्टर और कलर ऑप्शन को सेलेक्ट करना पड़ता है।

तो चलिए देखते है की कैसे ऐसा customized  चार्ट बना सकते है।

इसके लिए सबसे पहले आप डिफ़ॉल्ट चार्ट सेलेक्ट करे – जैसा की मैंने किया है (कृपया निचे दिए हुवे इमेज को फॉलो करे और डिफ़ॉल्ट चार्ट बनाये )

ms-excel-charts_05

अब एक बार डिफ़ॉल्ट चार्ट बन जाता है तो हम अब चार्ट का लुक और फॉर्मेट चेंज करेंगे जैसे की कलर और सिलेक्शन (अभी नीचे दिए गए चार्ट मे बैकग्राउंड कलर को काला करेंगे और चार्ट मे नंबर के जगह सहर का नाम और सैलरी दिखाएंगे)

तो इसके लिए हम चार्ट को सेलेक्ट करते हुवे ऊपर दिए हुवे “DESIGN ” Tab पर क्लिक करेंगे  जैसा की नीचे दिए हुवे इमेज मे दिए है

ms-excel-charts_06

जैसे ही आप ऊपर दिए हुवे इमेज के तीसरे ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपका  चार्ट एक काले बैकग्राउंड वाले चार्ट मे बदल जाएगा और इस चार्ट मे हमें “Select  Data ” ऑप्शन को सेलेक्ट करना है, जैसा की नीचे दिए हुवे इमेज मे है

ms-excel-charts_07

जब आप “Select  Data ” पर क्लिक करते है तो आपके सामने “Select  Data Source ” का ऑप्शन ओपन होता है जिससे आप अपने मन मुताबिक डाटा को सेलेक्ट करके चार्ट मे दिखा सकते है, अब जैसे की मैं यहाँ सहर (city) का नाम और सैलरी दिखाना चाहता हूँ तो इसके लिए मुझे एडिट ऑप्शन को सेलेक्ट करना पड़ेगा, इसके बाद जैसा की नीचे दिए इमेज मे “Axis Labels ” स्क्रीन मे M3 से M20 रेंज को सेलेक्ट किया गया है वैसे ही आप भी रेंज को सेलेक्ट करके “Enter” बटन को प्रेस करे,, फिर आप को एक और छोटा सा स्क्र्रीन मिलेगा “Axis Labels ” जिसमे सिटी का सिलेक्शन दिख रहा होगा जैसा की नीचे दिए इमेज के स्टेप “3” मे है अब आप को ओके बटन को प्रेस करना होगा फिर फाइनल ओके बटन को प्रेस करना होगा (जैसा की इमेज के स्टेप “4”  मे दिखा रहा है)।

ms-excel-charts_08

ऊपर दिए हुवे इमेज के चौथे स्टेप्स को पूरा करते ही आप का एक्सेल चार्ट चेंज हो जाएगा और वो कुछ नीचे दिए हुवे इमेज जैसा दिखना लगेगा, अब इस चार्ट मे आप चाहे तो इसका टाइटल भी चेंज कर सकते है(जैसा की मैंने नाम दिया है “City vs Salary “) ।

ms-excel-charts_09

तो इस तरीके से आप चार्ट को कस्टमाइज्ड कर सकते है।

  • 3-D Stacked Column – इसमे आप को ३ D – Stacked फॉर्मेट मे चार्ट मिलता है
  • 3-D 100% Stacked Column – इसमे आप को 3-D 100% – Stacked फॉर्मेट मे चार्ट मिलता है
  • 3-D Column – इसमे आप को 3-D Column फॉर्मेट मे चार्ट मिलता है

इस पोस्ट मे हमने सीखा की कैसे “Column ” चार्ट को हम बना सकते है और उसे कैसे कस्टमाइज्ड कर सकते है।

अपने अगले पोस्ट मे हम बचे हुवे चार्ट जैसे की Line , Pie  Bar charts के बारे मे जानेगे।

थैंक यू।

MS Excel Charts Column Pie, Bar

error: Content is protected !!