Conditional Formatting in Excel – एक्सेल में कंडीशनल फोर्मेटिंग

Conditional Formatting in Excel >

एक्सेल में कंडीशनल फोर्मेटिंग  (Conditional Formatting in Excel ) एक सरल प्रक्रिया है जिसके द्वारा आप वैल्यू के आधार है Cell को Highlight कर सकते है,  Conditional Formatting के उपयोग से आप किसी निश्चित वैल्यू को Highlight कर सकते है।

 

जैसा की पिछले पोस्ट  मे हमने देखा की कैसे नॉर्मल फोर्मेटिंग  करते है और हमने ये भी समझा की Normal Formatting Conditional Formatting मे क्या डिफरेंस है,  इस  पोस्ट मे Conditional Formatting को एक एक करके समझेंगे।

 

हम यहाँ पर Normal Formatting  के ऊपर  ये कंडीशन लगाएंगे  की जिसकी भी सैलरी 5 लाख सालाना से ऊपर हो तो सैलरी कॉलम का Cell  लाल कलर मे डिस्प्ले करे तथा जिसकी सैलरी 5 लाख सालाना से कम हो वो सफेद कलर मे डिस्प्ले हो, जैसा की नीचे दिए हुवे इमेज मे है।

 

MS_EXCEL_Conditional-Formatting-_02

तो इस example के अनुसार हमें कॉलम K  (Salary ) मे कंडीशन लगानी है, हमें सबसे पहले इस कॉलम को इस तरह से सेलेक्ट करना होगा की सैलरी जहा  से सुरु हो रही है वहा  से सेलेक्ट करते हुवे लास्ट सैलरी जहा तक डिस्प्ले हो रही है वहा  तक सेलेक्ट करेंगे।

याद रहे की सभी कॉलम या पूरा कॉलम न सेलेक्ट करे अन्यथा कंडीशन पुरे सेलेटेड rows और column पर अप्लाई हो  जाएगी ।

और इसके बाद राइट क्लिक करेंगे जैसे की मैंने कॉलम K  (Salary ) को सेलेक्ट करते हुवे राइट क्लिक किया है, इसके बाद  “Quick Analysis ” को सेलेक्ट किया है (नीचे दिए हुवे इमेज के स्टेप्स को फॉलो करे।

 

EXCEL_Conditional-Formatting-02

 

जैसे ही आप “Quick Analysis ” को सेलेक्ट करेंगे आपके सामने एक छोटी सी विंडो ओपन होगी, जिसमे Formatting tab पहले से ही सिलेक्टेड होगा और अब हमें इस  Formatting tab मे “Greater  Then ” ऑप्शन पर क्लिक करना है (जैसा की नीचे दिए हुवे इमेज मे दिया है )

 

EXCEL_Conditional-Formatting-03

इसके बाद आप को  “Greater  Then ” की विंडो मिलेगी, यही वो जगह है जहा आप को Conditional Formatting  की Conditional देनी होती है जैसा की हमारे केस मे कंडीशन है “जिसकी भी सैलरी 5 लाख सालाना से ऊपर हो तो सैलरी कॉलम का Cell  लाल कलर मे डिस्प्ले करे तथा जिसकी सैलरी 5 लाख सालाना से कम हो वो सफेद कलर मे डिस्प्ले हो ”

“Greater  Then ” विंडो मे आप को दो ऑप्शन मिलेंगे

1 – Format cells that ARE ARE  GREATER THEN  : — यहाँ आप नंबर डालेंगे (मैंने यहाँ 500000  डाला है)

 

2 – Color  Selection  : यहाँ आप कलर सेलेक्ट करेंगे (मैंने यहाँ पहला ऑप्शन सेलेक्ट किया है)

 

EXCEL_Conditional-Formatting-04

इसके बाद ok बटन पर प्रेस कर दीजिये,  जैसा की मैंने नीचे दिए हुवे इमेज मे किया है, और आप को Formatting दिखने लगेगी।

 

EXCEL_Conditional Formatting -05

जैसा की आप नीचे दिए हुवे इमेज मे देख सकते है की जो भी सैलरी 500000 से काम है वो सफेद कलर मे दिखाई दे रही है जबकि जो सैलरी 500000 के ऊपर  है वो लाल कलर मे दिखाई दे रही है।

 

EXCEL_Conditional-Formatting-06

तो ये थी वैल्यू बेस्ड Conditional Formatting , अब अगले पोस्ट मे हम इसी के कुछ और ऑप्शनस को देखेंगे।

 

थैंक यू

error: Content is protected !!